Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जामिया के entrance exam में पत्रकार महफूजुर रशीद की बेटी "कशिश" आल इंडिया टापर

THN Network


बेगूसराय : देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रसिद्ध जामिया मिल्लिया इस्लामिया दिल्ली ने इंटर एडमिशन परीक्षा के लिए 27 अप्रैल को प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। ये परीक्षा देशभर के 34 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में बेगूसराय की बेटी व विकास विद्यालय डूमरी की छात्रा कशिश कायनात ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है।
कशिश कायनात बेगूसराय शहर के नवाब चौक पोखरिया महल्ला निवासी आंगनबाड़ी सेविका सीमा खुर्शीद और क़ौमी तंज़ीम दैनिक पटना के बेगूसराय कार्यलय के ब्यूरो प्रमुख महफूजुर रशीद की इकलौती बेटी है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा शहर से सटे विकास विद्यालय डुमरी से हुई। 13 मई को सीबीएसएस बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक रिजल्ट में भी उसने 94.6 फीसदी अंक हासिल की थी। 
कशिश के अनुसार विश्वविद्यालय के इंटर साइंस में प्रवेश के लिए देशभर से 18 हजार 700 बच्चों ने आवेदन जमा किया था। जबकि 18 हजार 500 छात्र और छात्राओं ने परीक्षा में भाग लिया। यहां इंटर साइंस में मात्र 150 सीटें हैं। इसमें 75 सीटें विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों के लिए आरक्षित हैं। जबकि केवल 75 सीटों पर ही बाहरी उम्मीदवारों को प्रवेश दी जा सकती है। इन 75 में से सामान्य वर्ग के लिए केवल 19 सीटें हैं और बाकी सीटें एससी-एसटी, ओबीसी आदि के लिए हैं। इन 19 सीटों पर 5000 से ज्यादा सामान्य वर्ग के उम्मीदवार थे। इन सभी में कशिश को आल इंडिया में पहली रैंक मिली है।

*सिविल सर्विसेज की तैयारी का है लक्ष्य* 

कशिश सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहती है। कशिश की इस उपलब्धि पर बहुत सारे लोगों ने उसे बधाई एवं शुभकमानाएं दी हैं। बधाई देने वालों में कौमी तंजीम के मुख्य संपादक अशरफ फरीद, प्रबंध संपादक तारिक फरीद, कशिश की दादी रशीदा खातून, बड़े पापा मो. फैयाज, छोटे पापा नियाजुर रशीद, चाची नूरुन निसा, शमा परवीन, नाना अब्दुल अली, दादी अतिया बानो, वरिष्ठ अधिवक्ता सनाउर रशीद, हाजी मास्टर शोएबुद्दीन, विकास विद्यालय डुमरी के निदेशक राजकिशोर सिंह, प्राचार्य मनोज चौधरी, मो. हसनैन, मो. टीपू, मो. महबूब आलम, मो. इमरान, जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष विनोद कर्ण सहित अन्य शामिल हैं।

Post a Comment

0 Comments