Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

UP-MP, झारखंड, बिहार समेत 19 राज्यों में आज तेज बारिश

THN Network



WEATHER: देश में मानसूनी बारिश का दौर लौट आया है। अगस्त में लगा मानसूनी ब्रेक 3-4 सितंबर को हटा है। इसके बाद बीते दो दिन से उन राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है, जहां सूखा पड़ा हुआ था। इसमें उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक शामिल हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज (7 सितंबर) और कल (8 सितंबर) देश के 19 राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है। इसके अगले दो दिन यानी 9 और 10 सितंबर को भी 14 राज्यों में तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है। लंबे समय से अच्छी बारिश को तरस रहे तमिलनाडु में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

भारत में एक सदी से भी ज्यादा समय में इस बार सबसे सूखा अगस्त रहा। इसमें सामान्य से 36% कम बारिश हुई। मौसम एक्सपर्ट्स ने बताया था कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा और सितंबर में बारिश की कमी पूरी हो जाएगी। एक्सपर्ट्स ने 4 सितंबर के बाद बारिश में तेजी आने का अनुमान लगाया था।

85 साल में सबसे गर्म रहा 4 सितंबर का दिन
दिल्ली में सोमवार (4 सितंबर) पिछले 85 सालों में सबसे गर्म दिन रहा। राजधानी का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है। यह पिछले 85 सालों में (1938 के बाद) सबसे ज्यादा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अगस्त में बारिश में कमी के लिए अल नीनो को जिम्मेदार ठहराया था। यह एक मौसमी घटना है, जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र का तापमान सामान्य से ऊपर बढ़ने से पैदा होती है।

बिहार के 20 जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट




बिहार में मानसून पूरे तरीके से एक्टिव है। हालांकि अभी भी पूरे राज्य में 27 प्रतिशत और 223 एमएम तक कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार 6 सितंबर तक 820.9 एमएम बारिश होनी थी, लेकिन अब तक 597.2 एमएम ही बारिश हुई है।

वहीं, मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 20 जिलों में आकाशीय बिजली और बारिश को लेकर के संभावनाएं जताई है। इसमें पटना, गया, भागलपुर, रोहतास, नवादा, जमुई, बांका, मुंगेर समेत 20 जिले शामिल हैं। आज दक्षिण बिहार की तुलना में उत्तर बिहार में अधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

Post a Comment

0 Comments