Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

PPF vs पोस्ट ऑफिस RD:इन स्कीम्स के जरिए आसानी से तैयार होगा बड़ा फंड, जानें इन दोनों में से आपके लिए कौन-सी बेहतर

THN Network

 

BUSINESS DESK: अगर आप इन दिनों पैसा निवेश करने के लिए कोई ऐसी स्कीम की तलाश में हैं जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको बेहतर ब्याज भी मिले तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) और रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में पैसा लगा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस RD की ब्याज दरों में 1 अक्टूबर से बढ़ोतरी हुई। अब इसमें आपको 6.7% सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं PPF पर 7.1% ब्याज मिल रहा है। इन स्कीम्स में हर महीने निवेश करके आप आसानी से बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। हम आपको इन स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इनमें निवेश कर सकें।

PPF पर मिल रहा 7.1% ब्याज

इस स्कीम को बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोला जा सकता है।

PPF अकाउंट को केवल 500 रुपए में खोला जा सकता है। इस अकाउंट में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही जमा किए जा सकते हैं।

यह स्कीम 15 साल के लिए है, जिससे बीच में नहीं निकला जा सकता है। लेकिन इसे 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

इसे 15 साल के पहले बंद नहीं किया जा सकता है, लेकिन 3 साल बाद से इस अकाउंट के बदले लोन लिया जा सकता है। अगर कोई चाहे तो इस अकाउंट से 7वें साल से नियमों के तहत पैसा निकाल सकता है।

ब्याज दरों की समीक्षा हर तीन माह में सरकार करती है। यह ब्याज दरें कम या ज्यादा हो सकती है। फिलहाल इस अकाउंट पर 7.1% ब्याज मिल रहा है।

इस योजना में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा लिया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

15 साल के लिए निवेश करने पर मिलेगा कितना रिटर्न?

इस योजना के तहत अगर आप हर महीने 1 हजार रुपए 15 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 15 साल बाद करीब 3.20 लाख रुपए मिलेंगे। यानी आपको 1.40 लाख रुपए से ज्यादा ब्याज मिलेगा।

RD पर मिल रहा 6.7% ब्याज

पोस्ट ऑफिस RD पर फिलहाल 6.7% सालाना ब्याज मिल रहा है। RD एक तरह की स्मॉल सेविंग्स स्कीम है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता आप पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवा सकते हैं।

RD स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए हर महीने निवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा 10 के मल्टीपल में आप कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है।

एक या एक से ज्यादा RD अकाउंट भी खोल सकते हैं। छोटे बच्चों के नाम पर भी यह अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल या उससे अधिक उम्र होने पर आप इसे खुद ऑपरेट कर सकते हैं। 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं।

RD बड़ी बचत में आपकी मदद कर सकती है। इसमें हर महीने सैलरी आने पर एक निश्चित रकम डालते रहें और 5 साल बाद मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। हालांकि आप 5 साल बाद और 5 साल के लिए बढ़वा सकते हैं। आप कितनी भी बार ऐसा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

15 साल तक हर महीने 1 हजार निवेश करने पर कितना रिटर्न मिलेगा?

इस योजना के तहत अगर आप हर महीने 1 हजार रुपए 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपको करीब 3.03 लाख रुपए मिलेंगे। यानी आपको 1.23 लाख रुपए से ज्यादा ब्याज मिलेगा।

कहां निवेश करना रहेगा सही?

अगर आप अपने पैसे को 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं तो PPF योजना ठीक रहेगी। इसमें 7.1% ब्याज मिल रहा है। वहीं RD पर 6.7% ब्याज दिया जा रहा है। लेकिन इसमें लॉक इन पीरियड भी 5 साल का है जो PPF से काफी कम है। आप अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से अपने लिए सही स्कीम चुन सकते हैं।

नोट: स्टोरी में दी गई कैलकुलेशन अनुमानित तौर पर की गई है।



Post a Comment

0 Comments