Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि की खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष - Ayodhya Ram Mandir

THN Network


नई दिल्ली:
 श्री रामजन्मभूमि पर खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। जिसमें कई मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं। यह जानकारी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बुधवार को सोशल मीडिया के जरिए दी।

चंपत राय ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) कर कहा- "श्री राम जन्मभूमि पर खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले। इनमें कई मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं।" शेयर की गई फोटो में स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है कि कई मूर्तियां और स्तंभ हैं, जो मंदिर निर्माण से जुड़ी हैं। फिलहाल राम मंदिर के प्रथम तल का निर्माण कार्य पूर्ण होने की ओर है।

बता दें अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर मैराथन बैठक आयोजित की गई है। बताया जा रहा है कि राम जन्मभूमि परिसर में स्थित एलएनटी कार्यालय में हो रही भवन निर्माण समिति की अहम बैठक में कई प्रकार के निर्णय लिए जाने हैं।। प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बात कर मकर संक्रांति से 26 जनवरी के बीच का दिन निश्चित किया जाएगा।

25 हजार लोग एक साथ कर सकेंगे दर्शन

रामलला के दर्शन एक साथ 25,000 लोग कर सकेंगे। शौचालय, बिजली, पानी, लाकर और बैठने की समुचित व्यवस्था के लिए तीर्थयात्री सेवा केंद्र व चिकित्सालय भी बनेगा। श्रद्धालुओं से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। आरती और दर्शन का भी कोई शुल्क नहीं लगेगा।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

श्रीरामजन्मभूमि की सुरक्षा के लिए विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) की पहली टीम अयोध्या इसी सप्ताह पहुंच चुकी है। एसएसएफ की तीन कंपनी में 280 जवान हैं। एसपी गौतम ने बताया कि इन जवानों को दस दिनों का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद तैनाती की जाएगी। पीएसी जवानों के साथ मिलकर यह बल श्रीरामजन्मभूमि के आंतरिक परिसर और उससे सटे बाहरी परिसर की सुरक्षा संभालेगा। अयोध्या को छह कंपनी एसएसएफ की मिलनी है। पहले चरण में तीन कंपनी मिल गई है।



Post a Comment

0 Comments