Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

यूट्यूब डिलीट करने जा रहा है हेल्थ के ऐसे कई वीडियो? कहीं आपने भी तो नहीं देखे थे

THN Network






BUSINESS: यूट्यूब (Youtube) ने हाल ही में फैसला लिया है कि वह ऐसे हेल्थ वीडियोज इस प्लेटफॉर्म से हटाएगी जो लोगों के बीच झूठ और भ्रम पैदा कर रही है.  अब आप सोचेंगे ऐसे कौन से हेल्थ वीडियोज?  दरअसल, यूट्यूब ऐसे हेल्थ वीडियोज हटाने जा रही है जिसमें लोगों को गलत सूचना दी जा रही है. जैसे लहसुन से कैंसर का इलाज कैसे किया जा सकता है. हाल ही में यूट्यूब ने कहा कि ऐसे हेल्थ वीडियो जो गलत जानकारी दे रही है या लोगों को भ्रमित कर रही है उन्हें डिलीट किया जाएगा ताकि लोगों तक गलत सूचना न पहुंचे. 

किस तरह के हेल्थ वीडियोज हटाए जाएंगे

यूट्यूब अपने नए ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की कि वह मेडिकल और हेल्थ रिलेटेड गलत सूचना के आसपास अपनी नीति को बदलने और सुव्यवस्थित करने जा रहा है. YouTube अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे दर्जनों वीडियोज हटाने जा रहा है जिसमें गलत सूचना दी जा रही है. इन वीडियो में किसी भी बीमारी के इलाज, रोकथाम जैसी बाती कही जा रही है.  ये नीतियां विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों, उपचारों और पदार्थों पर लागू होंगी जहां सामग्री स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों या विश्व स्वास्थ्य के विपरीत है संगठन (डब्ल्यूएचओ).

हेल्थकेयर और सार्वजनिक स्वास्थ्य भागीदारी के निदेशक और वैश्विक प्रमुख डॉ. गर्थ ग्राहम द्वारा लिखित एक ब्लॉग पोस्ट में यूट्यूब कहता है कि ऐसे स्वास्थ्य संबंधी सामग्री बेहद हानिकारक है. जैसे- कैंसर का उपचार और इलाज. साथ ही ऐसे वीडियोज भी हटाए जाएंगे जो जिसे देखने के बाद लोग पेशेवर डॉक्टर तक नहीं जाते बल्कि घर में ही इलाज करने लगते हैं. 


कैंसर और कोरोनावायरस और प्रजनन को लेकर बिना तथ्य वाले वीडियो पहले हटाए जाएंगे

YouTube जल्द ही उन वीडियो को हटाना शुरू कर देगा जो उसकी नीतियों का उल्लंघन करते हैं और हानिकारक सामग्री से उपयोगकर्ताओं को खतरे में डालते है. इसमें ऐसे वीडियो शामिल हैं जो 'हानिकारक या अप्रभावी' कैंसर उपचार और 'इलाज' की सलाह देते हैं. इसके अतिरिक्त, ऐसे वीडियो जो 'दर्शकों को पेशेवर चिकित्सा उपचार लेने से रोकते हैंट को भी इस प्लेटफॉर्म से हटा दिया जाएगा. 

यूट्यूब का कहना है कि ऐसे वीडियो जिनका कोई भी साइंटिफिक प्रूफ नहीं और वह हेल्थ वीडियो इलाज का सुझाव दे रही है उन्हें इसे प्लेटफॉर्म से हटाया जाएगा. खासकर जिन वीडियोज में कैंसर, कोविड, कोविड के वैक्सीन और प्रजनन स्वास्थ्य के विषय पर बिना तथ्य के वीडियो बनाए गए हैं उन्हें पूरी तरह से हटा दिया जाएगा. क्योंकि यह दर्शकों को गलत सूचना दे रही है. 

यूट्यूब ने कहा कि चिकित्सीय गलत सूचनाओं को पहचानने और हटाने के लिए तीन तरह से काम करेगी

गलत सूचना की रोकथाम

 YouTube ऐसे वीडियोज भी हटा देगा जो स्वास्थ्य से संबंधित गलत तरीका बता रहा है. जो आज के जमाने में बिल्कुल भी कहीं से सार्थक नहीं है.

उपचार संबंधी ग़लत सूचना

 YouTube ऐसे वीडियोज को भी हटा देगा जो इलाज का ऐसा तरीका बता रहा है जो हानिकारक पदार्थों और प्रथाओं के जरिए किया जा रहा है. जैसे कैंसर के इलाज में सीज़ियम क्लोराइड का इस्तेमाल

गलत सूचना का खंडन

ऐसे वीडियोज हटाए जाएंगे जो स्वास्थ्य संबंधी गलत सूचना लोगों को तक पहुंचा रहा है. 

YouTube कैंसर के इलाज के बारे में गलत जानकारी हटा देगा

YouTube उस सामग्री को हटा देगा जो हानिकारक या अप्रभावी माने जाने वाले कैंसर उपचारों को बढ़ावा देती है. ऐसे कंटेंट जो पेशेवर चिकित्सा सहायता न लेने की सलाह देती है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने इन उपचारों को असुरक्षित करार दिया हो. उदाहरण के लिए जैसे - लहसुन कैंसर को ठीक करता है. विटामिन सी का उपयोग करें. जैसी चीजों का दावा करने वाले वीडियो को हटाए जाएंगे. सबसे अहम जानकारी यह है कि यूट्यूब 15 अगस्त से इन कॉन्टेंट को हटाना शुरू कर देगा और आने वाले हफ्तों में इस प्रक्रिया को तेज कर देगा.














Post a Comment

0 Comments