Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

माइक्रोवेव ओवन में खाना आखिर कैसे पक जाता है इंस्टैंट, समझिए क्या है टेक्नोलॉजी

THN Network




HEALTH: आप घर में खाना को इंस्टैंट गरम करना या पकाने के लिए माइक्रोवेव ओवन (Microwave Oven) इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या यह गौर किया है कि आखिर इंस्टैंट गरम या कैसे पक जाती है. इसकी टेक्नोलॉजी को यहां समझिए.
माइक्रोवेव ओवन एक खास तरीके का कुकिंग डिवाइस है जो इलेक्ट्रिकल तरीके से खाने की चीजों को पकाने के लिए माइक्रोवेव रेडिएशन का इस्तेमाल करता है. यह रेडियन हाई इनर्जी रेडिएशन होता है जिसकी तरफ़ ज्यादातर खाद्य पदार्थों के कणों का अवशोषण होता है, जिससे खाद्य पदार्थ गरम होते हैं.

माइक्रोवेव ओवन की टेक्नोलॉजी में एक माइक्रोवेव गुन का इस्तेमाल होता है जिससे रेडिएशन पैदा होता है. यह रेडिएशन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम के ऊपरी हिस्से में स्थित होते हैं और वे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेंज के भीतर आते हैं, जिससे रेडिएशन सोर्स तय किए जाते हैं.

माइक्रोवेव रेडिएशन आपके खाद्य पदार्थों को सीधे प्रभावित नहीं करते, बल्कि वे खाद्य पदार्थों के मोलेक्यूल को गति देने के रूप में काम करते हैं. जब ये मोलेक्यूल स्पीड हासिल करते हैं, तो उनकी मोलक्यूलर स्ट्रक्चर बिगड़ जाती है और उनका गतिमान बदल जाता है, जिससे उनका हीट बढ़ता है.

हीट या ऊष्मा को खाद्य पदार्थों के ऊपर धीरे-धीरे अप्लाई या जाता है. खाद्य पदार्थों के मोलेक्यूल हीट को अवशोषित करते हैं और उन्हें गरम करते हैं, जिससे खाद्य पदार्थ गरम होते हैं. खाद्य पदार्थों की मोलक्यूलर स्ट्रक्चर हीट प्रभाव से विशेष रूप से प्रभावित होती है जिससे वे गरम हो जाते हैं.

माइक्रोवेव ओवन खासकर बर्तनों और खाद्य पदार्थों के आकार के साथ काम करता है ताकि उन्हें आकार के मुताबिक गरम किया जा सके. यह एक तेज़ और समय बचाने वाला प्रक्रिया होता है जो खाद्य पदार्थों को आसानी से और तेज़ी से पकाने में मदद करता है.















Post a Comment

0 Comments