Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दिल्ली : बीते 40 साल में कभी नहीं हुई इतनी बारिश, IMD ने रविवार के लिए जारी किया येलो अलर्ट

THN Network


NEW DELHI: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में बीते दिन भारी बारिश हुई. वहीं, रविवार के लिए भी उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर वालों को अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. रविवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में शनिवार को हुई मानसून के मौसम की पहली भारी बारिश ने 20 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में जलभराव, पेड़ उखड़ने, वाहनों के खराब होने और यातायात जाम की समस्या उत्पन्न हुई. दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. इस लिहाज से देखा जाए तो जुलाई महीने में पिछले 40 साल में एक दिन में हुई ये सबसे ज्यादा बारिश है. 

भारी बारिश से दिल्ली की सड़कें जलमग्न

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 126.1 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की. उन्होंने बताया कि बारिश का यह आंकड़ा 10 जुलाई 2003 के बाद सर्वाधिक है और तब 24 घंटों के दौरान 133.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. दिल्ली में लगातार मूसलाधार बारिश के कारण उफनाए नालों और जलमग्न सड़कों के कारण वाहन चालकों को भारी यातायात जाम का सामना करना पड़ा. जलभराव होने के चलते मिंटो ब्रिज को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है. ऐसे में आज की बारिश भी लोगों के लिए कल की तरह परेशानी का सबब बन सकती है.

दिल्ली की कई मार्केट में घुसा पानी, सड़कों पर लगा लंबा जाम

शनिवार सुबह से बारिश जारी रहने के कारण मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस में कई दुकानों में पानी भर गया, जबकि कई अन्य बाजारों में जलभराव के कारण व्यापारियों और लोगों को समस्या हुई. जलभराव और बारिश के कारण बाजारों में ग्राहक भी कम ही नजर आये. राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर में होने वाली जी20 बैठकों से पहले बारिश से उत्पन्न हालात ने विभिन्न नगर निकायों की तैयारियों की पोल खोल दी है. जलजमाव के कारण वाहन चालकों को सड़कों, फ्लाईओवर जबकि पैदल यात्रियों को फुटपाथ पर चलने में कठिनाई हुई. यह मानसून के मौसम की पहली भारी बारिश थी. शनिवार को भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार के लिए ‘येलो' अलर्ट जारी किया है.


Post a Comment

0 Comments