Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

SCSS: सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट है ये सेविंग स्कीम

THN Network



BUSINESS: आजकल महंगाई के इस दौर में कमाई के साथ ही सेविंग और इन्वेस्टमेंट (Saving And Investment) करना भी काफी जरूरी है. ऐसा करने से आप अपने भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत रहेंगे. वहीं, बात जब रिटायरमेंट की होती है तो भविष्य की आर्थिक जरूरतों को देखते हुए निवेश करना और भी जरूरी हो जाता है. ऐसे में रिटायरमेंट प्लानिंग (Retirement Planning) के तहत अगर आप एक बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है. यहां हम आपको एक ऐसे निवेश विकल्प के बारे में बताएंगे, जिसके जरिये आप आसानी से बुढ़ापे के दौरान घर बैठकर उम्र के इस पड़ाव का आनंद ले सकते हैं. 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करना सुरक्षित

अगर बात इन्वेस्टमेंट  की करें तो आज के समय में कई ऑप्शन मौजूद हैं. लेकिन हम जिस प्लान के बारे में अभी बात कर रहे हैं उसका नाम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम. दरअसल, देश के सीनियर सिटीजन के लिए केंद्र सरकार सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme ) चला रही है. इसमें निवेश करना काफी सुरक्षित और बेहतर माना जाता है.

सालाना 8.2 फीसदी का गारंटीड रिटर्न

इस स्कीम में निवेश करने के कई फायदे हैं. इसमें आपको सालाना 8.2 फीसदी का गारंटीड रिटर्न मिलता है. इसमें आपको इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख तक इनकम टैक्स डिडक्शन का फायदा मिलता है. केंद्र सरकार ने अप्रैल में स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज दरों (Small Savings Schemes Interest Rate) में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इस दौरान सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम्स के लिए ब्याज दरों (Senior Citizens Savings Scheme Interest Rate) फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया गया .

क्या है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में निवेश का तरीका

सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश करना उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है, जो 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के हो चुके हैं. आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर सीनियर सिटीजन स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाकर इसमें निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करके आप मोटा ब्याज कमा सकते हैं.

5 साल के मैच्योरिटी पीरिएड पूरा के बाद भी मिलेगा ये फायदा

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का मैच्योरिटी पीरिएड 5 साल का होता है. वहीं, 5 साल पूरा हो जाने पर इस अकाउंट को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. लेकिन आप इस स्कीम के तहत खुलवाए गए अकाउंट को स्कीम के मैच्योरिटी पीरिएड पूरी होने के 1 वर्ष के भीतर एक्सटेंड कर सकते है.


Post a Comment

0 Comments