Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

दुनिया के सबसे खूबसूरत विश्वविद्यालयों में शुमार हो सकती है नालंदा यूनिवर्सिटी! Nalanda University

THN Network


Patna
, Nalanda University: ऐतिहासिक नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन हो चुका है। पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 19 जून को नए परिसर का उद्घाटन किया। करीब 1749 करोड़ रुपये की लागत से बना Nalanda University Campus बिहार राज्य के नालंदा जिले में है। जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो बेहद मनमोहक हैं। ये इस बात का प्रमाण हैं कि नालंदा यूनिवर्सिटी देश ही नहीं, दुनिया की सबसे खूबसूरत यूनिवर्सिटी की सूची में शुमार हो सकती है। 

Nalanda University की स्थापना

हजारों साल पहले जिस नालंदा विश्वविद्यालय को जलाकर राख कर दिया गया था, उसे दोबारा इंडियन पर्लियामेंट एक्ट 2010 के तहत स्थापित किया गया। ये एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की यूनिवर्सिटी है जिसे 18 सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त है।

बिहार के नालंदा जिले में, राजगीर की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच नालंदा यूनिवर्सिटी दोबारा स्थापित की गई है। राजगीर एक लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। Nalanda University का नया कैंपस वहीं, पिलखी गांव के समीप मिली जमीन पर निर्मित किया गाय है।

पीएम मोदी ने किया Nalanda University Inauguration

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने इसे भारत के लिए एक 'स्वर्णिम युग' की शुरुआत और वैश्विक स्तर पर देश की क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाला एक महत्वपूर्ण कदम बताया।

Net Zero कॉन्सेप्ट पर बना है नया कैंपस

नालंदा यूनिवर्सिटी का नया परिसर नेट जीरो सिद्धांतों पर डिजाइन किया गया है। इसे अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया है। पीएम ने कहा, 'नालंदा का पुनरुत्थान, यह नया परिसर, दुनिया को भारत की क्षमता से परिचित कराएगा।'

इसे जीरो एनर्जी बिल्डिंग भी कहा जा सकता है। यानी ऐसी इमारत जो ऊर्जा के शून्य इस्तेमाल पर संचालित होती है। आसान भाषा में ऐसे समझें- ये कैंपस साल में जितनी ऊर्जा का उपयोग करेगा, उतनी ही एनर्जी (Renewable Energy) पैदा भी करेगा।


नालंदा विश्वविद्यालय का परिसर 'नेट जीरो' ग्रीन कैम्पस के रूप में कार्य करता है। इसमें सौर ऊर्जा संयंत्र, जल उपचार और रीसाइक्लिंग सुविधाएं, व्यापक जल निकाय और अन्य पर्यावरण के अनुकूल सुविधाएं हैं।

नालंदा यूनिवर्सिटी उद्घाटन समारोह में नए परिसर का प्रदर्शन किया गया। इसमें एकेडेमिक ब्लॉक, ऑडिटोरियम, हॉस्टल, इंटरनेशनल सेंटर, एम्फीथिएटर, फैकल्टी क्लब और स्पोर्ट्स कैंपस शामिल हैं।

ये यूनिवर्सिटी कुछ साल पहले से संचालित हो रही है। धीरे धीरे नए कोर्सेस और डिपार्टमेंट शुरू किए जा रहे हैं। यहां मेरिट बेस्ड और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर दाखिला मिलता है। एमबीए, पीजीडीएम जैसे कई कोर्सेस में CAT, MAT, XAT जैसी परीक्षाओं के स्कोर पर भी एडमिशन मिलता है।

नालंदा यूनिवर्सिटी में आर्ट्स, ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंसेस, मैनेजमेंट, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, मास मीडिया, जर्नलिज्म, साइंस कोर्सेस, पीएचडी समेत कई कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। आप इसकी पूरी लिस्ट नालंदा यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट nalandauniv.edu.in पर चेक कर सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments