Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Israel Hamas War: इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दी चेतावनी, कहा- 'हमास के सदस्य सरेंडर करें या मरें'

THN Network


Foreign Desk. 
इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चरमपंथी संगठन हमास को चेतावनी जारी की है. उन्होंने कहा, 'हमास के सदस्यों के पास 2 विकल्प हैं, बिना शर्त आत्मसमर्पण करें या मर जाएं.'

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान और इजरायल के बीच सीमा पर मंगलवार को फिर से झड़पें शुरू हो गई हैं. गाजा में इजरायल के हालिया हमले के बाद लेबनान में इजरायली सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पें तेज हो गई हैं. बताया जा रहा है कि लेबनान की ओर से दागी गई एक एंटी-टैंक मिसाइल मंगलवार सुबह उत्तरी इजरायल के मेटुला शहर में गिरी, जिससे तीन लोग घायल हो गए.

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास की ओर से बंधक बनाई गई एक इजरायली युवती की मां ने फलस्तीनी चरमपंथी समूह द्वारा लगभग 200 लोगों को बंधक बनाए जाने को "मानवता के खिलाफ अपराध" बताते हुए मंगलवार को उनकी रिहाई की अपील की.

एक दिन पहले ही हमास की सैन्य शाखा ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें 21 वर्षीय मिया शेम के टूटे हुए हाथ पर पट्टियां बांधी जा रही थीं. मिया की मां केरेन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कल तक मुझे नहीं पता था कि वह मर चुकी है या जीवित है. मुझे बस इतना पता था कि उसका अपहरण हो गया है. मैं दुनिया से अपने बच्चे को वापस घर लाने की भीख मांग रही हूं."

अमेरिका ने हमास की ओर से बंधकों की वीडियो जारी करने के बाद प्रतिक्रिया दी है. अमेरिका ने चरमपंथी संगठन हमास से सभी बंधकों को तुरंत रिहा करने का आह्वान किया है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मंगलवार को अमेरिकी टीवी पर कहा, "सबसे पहले तो उनके पास बंदी बनाने का कोई कारण नहीं है." यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें विश्वास है कि वीडियो में जिस 21 वर्षीय महिला से सन्देश रिकॉर्ड कराया गया है, उसके साथ ठीक से व्यवहार किया गया है. किर्बी ने कहा कि उसे संदेश रिकॉर्ड करने के लिए संभवतः मजबूर किया गया था.

जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला का कहना है कि उनका देश फलिस्तीनी शरणार्थियों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है. बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, "जॉर्डन में कोई शरणार्थी नहीं होगा, और मिस्र में कोई शरणार्थी नहीं होगा. गाजा में मानवीय स्थिति से गाजा के अंदर ही निपटा जाना चाहिए.”

वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी)  ने चेतावनी दी है कि पानी की भीषण कमी के अलावा, गाजा में खाद्य भंडार भी खत्म हो रहा है और दुकानों में केवल कुछ ही दिनों की आपूर्ति बची है. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएफपी के प्रवक्ता अबीर एतेफा ने कहा है कि दुकानों में केवल चार या पांच दिनों का आवश्यक खाद्य भंडार उपलब्ध है. गोदामों में लगभग दो सप्ताह तक चलने के लिए पर्याप्त भोजन है, लेकिन उन तक पहुंचना मुश्किल है क्योंकि वे गाजा शहर में स्थित हैं, जहां इजरायल ने निवासियों को खाली करने का आदेश दिया है.

गाजा के एक डॉक्टर अहमद शाहीन ने इजरायल की लगातार बमबारी के बीच गाजा की भयावह स्थिति के बारे में बताया है. अलजजीरा से बातचीत में शाहीन ने बताया है कि स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. बमबारी अब भी जारी है. वे हर तरफ से बमबारी कर रहे हैं. ढह गई इमारतों के नीचे फंसे लोगों को बचाया नहीं जा सकता. हम उन्हें चिल्लाते हुए सुनते हैं, लेकिन हम कुछ नहीं कर सकते.अस्पताल घायलों, मृतकों से भरे हुए हैं. रेफ्रिजरेटर में लाशें रखने की जगह नहीं है. डर का वर्णन नहीं किया जा सकता. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को तेल अवीव की यात्रा के लिए रवाना होंगे. बाइडेन ने खुद इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स ( पूर्व में ट्विटर) पर दी है. उन्होंने कहा, "बुधवार को, मैं हमास के क्रूर आतंकवादी हमले के सामने एकजुटता दिखाने के लिए इजरायल  की यात्रा करूंगा."

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन बुधवार का कुछ हिस्सा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए तेल अवीव में बिताएंगे.



Post a Comment

0 Comments