Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Kiren Rijiju On China Issue: 'अरुणाचल हमेशा रहेगा भारत का अभिन्न अंग, चीन कुछ नहीं कर सकता', एशियन गेम्स में खिलाड़ियों की नो एंट्री पर बोले किरेन रिजिजू

THN Network


NEW DELHI
: चीन ने झांग्हू में हो रहे एशियाई ओलंपिक गेम्स में भारत के कुछ खिलाड़ियों को एंट्री नहीं दी है. इस पर भारत सरकार ने भी कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपना चीन का दौरा रद्द कर दिया. इस बीच पूर्व खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि चीन के ऐसे बर्ताव से पूरे देश में गुस्सा है.

किरेन रिजिजू ने यह भी साफ कर दिया है कि अरुणाचल के खिलाड़ियों को गेम्स में एंट्री नहीं देने से अरुणाचल प्रदेश की स्थिति पर कभी भी कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है. यह भारत का अभिन्न अंग हमेशा बना रहेगा. साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी से इस मामले में कड़ा कदम उठाने की अपील की है. 

किरेन रिजीजू ने कहा, “चीन अरुणाचल के लोगों को चीन में एंट्री में समस्या खड़ी करता है. वीजा नहीं देता है. यह पहले से भी होता रहा हैं. पहले एक बार जब मैं मेंबर ऑफ पार्लियामेंट था 2008 में, तब एशियन ओलंपिक गेम्स में उसने तो मुझे आराम से वीजा दिया था. कभी-कभी चीन की जो पॉलिसी है वह समझ में नहीं आती."

'अरुणाचल का चीन से कोई संबंध नहीं'

चीन के इस बर्ताव से भारत में रोष के माहौल का जिक्र करते हुए किरेन रिजिजू ने कहा, “अरुणाचल के खिलाड़ियों को एंट्री नहीं देने को लेकर देश में बहुत गुस्सा है. दुख भी है कि हमारे खिलाड़ियों को एक मौका एशियन गेम्स में प्रदर्शन करने का गंवाना पड़ा. उनके इस तरह का बर्ताव से अरुणाचल का स्टेटस चेंज होने वाला तो नहीं है. चीन अरुणाचल को इंडिया का हिस्सा नहीं मानता, अरुणाचल के लोग अरुणाचल को चीन के साथ किसी भी तरीके से नहीं जुड़ते हैं, न इतिहास में न भविष्य में. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है. इस स्थिति को किसी तरह से बदल तो नहीं सकते हैं. तो यह बार-बार हमारे अरुणाचल को इंडिया का हिस्सा नहीं मानना या उनके लोगों को इस तरह का वीजा देने से इनकार करना. यह सही तरीका नहीं है."

'कार्रवाई करे इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी'

किरेन रिजिजू ने यह भी मांग की कि चीन के इस बर्ताव के खिलाफ इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी को कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा, “इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी को इस बात को लेकर के चीन के साथ प्रोटेस्ट लॉज करना चाहिए क्योंकि ओलंपिक का जो चार्टर है, उसके मुताबिक किसी भी खिलाड़ी के साथ आप भेदभाव नहीं कर सकते हैं. भारत के अरुणाचल के खिलाड़ियों को वीजा नहीं देना और एंट्री बंद करना, यह बहुत ही गलत किया चीन ने. मैं उसका जोरदार खंडन करता हूं. चीन के इस कदम का भारत सरकार ने जवाब दिया है. हमारे विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी भी दी गई है. स्पोर्ट्स मिनिस्टर जो एशियन गेम्स के लिए जाने वाले थे. उनका दौरा रद्द कर दिया गया है.” 

खिलाड़ियों की मदद करेगी भारत सरकार

किरेन रिजिजू ने यह भी कहा, उन खिलाड़ियों की मदद करेंगे जो तीनों लड़कियां चीन नहीं जा सकीं हैं, मैंने कहा है कि चिंता मत करो. आप लोगों के भविष्य को हम देखेंगे. यह हमारा दायित्व है.

रिजिजू ने दोहराया कि एशियन ओलंपिक काउंसिल और इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी को इस मामले में चीन के पास विरोध जताना चाहिए. उन्होंने कहा कि अरुणाचल हमेशा भारत का हिस्सा रहेगा.

संसद विवाद पर क्या बोले 

नए संसद भवन की डिज़ाइन को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में चल रही जुबानी जंग पर उन्होंने कहा कि कोई भी कांग्रेस के दौर में वापस नहीं जाना चाहेगा. भारत का नया संसद भवन सबसे अच्छा पार्लियामेंट हाउस है. पुराने दिनों में कांग्रेस के जमाने में भारत को थर्ड वर्ल्ड कंट्री कहते थे मतलब गरीब देश जो डेवलप नहीं है. आज भारत विश्व का सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला अर्थव्यवस्था है. मोदी जी के नेतृत्व में उभरता हुआ भारत चमकता हुआ देश है.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने भव्य संसद भवन बनाया है. वॉर मेमोरियल, पुलिस मेमोरियल, कर्तव्य पथ जो राजशाही की सोच राज पथ को पीछे छोड़ता है. दुनिया का सबसे ऊंचा स्टैचू ऑफ यूनिटी भारत में है. हमारा जो भारत मंडपम इतना खूबसूरत कन्वेंशन सेंटर है वह दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर में से है.  ये सब देश के गौरव हैं.

क्या है चीन का मामला 

अरुणाचल प्रदेश की तीन महिला वुशु (मार्शल आर्ट की एक कला) खिलाड़ी एशियन गेम्स में एंट्री के लिए जरूरी दस्तावेज डाउनलोड नहीं कर सकीं. तीनों खिलाड़ियों को हांग्झू एशियन गेम्स कमेटी ने मंजूरी दी थी लेकिन उनके एक्रेडिटेशन कार्ड डाउनलोड ही नहीं हुए. चीन का वीजा पाने के लिए एक्रेडिटेशन कार्ड लगाने जरूरी थे. 10 सदस्यों वाली मार्शल आर्ट टीम, बुधवार (20 सितंबर) को इन तीन खिलाड़ियों के बिना चीन के लिए रवाना हो गई.



Post a Comment

0 Comments