Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

क्या सही में कोरोना की वैक्सीन की वजह से हो रहे हैं हार्ट अटैक? रिसर्च में सामने आया सच

THN Network



HEALTH: पहले अक्सर हम ज्यादा उम्र वाले लोगों को हार्ट अटैक पड़ने की खबर पढ़ते थे या सुनते थे. लेकिन बीते कुछ समय से जवान और कम उम्र के नौजवान लड़कों के हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक के मामले बढ़े हैं. इन बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए कुछ लोगों अपना अनुमान लगाकर बैठे हैं कि इसके पीछे कोविड वैक्सीन जिम्मेदार है.सिर्फ इतना ही नहीं लोग इसे लेकर अलग-अलग दावे भी कर रहे हैं. कुछ लोग तो यहां तक कह देते हैं कि कोविड वैक्सीन काफी जल्दी में बनी है. उतनी रिसर्च नहीं की गई है जितनी होनी चाहिए. ऐसे में हार्ट अटैक का यह सबसे बड़ा कारण है. 

कोविड वैक्सीन और हार्ट अटैक के बीच क्या है कनेक्शन

आज हम इस आर्टिकल के जरिए इन दावों की सच्चाई जानने की कोशिश करेंगे. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इस बात में थोड़ी सी भी सच्चाई है और यह सब झूठी अफवाह है. हाल ही में  हुए रिसर्च में इस बात पर खुलकर अपनी बात रखी गई है. 

स्टडी के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ मैरिलैंड में संक्रामक रोग के विशेषज्ञ डॉ. फहीम यूनुस ने इस मामले पर एक स्टडी शेयर किया है. इसमें उन्होंने साफ कहा कि कोविड का बूस्टर डोज गंभीर बीमारी से 95 प्रतिशत तक बचाता है. बूस्टर डोज लेने बाद शरीर पर कुछ साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं. जैसे बुखार, शरीर में दर्द आदि. वहीं दूसरी तरफ इससे हार्ट अटैक आना यह पूरी तरह से अफवाह है. स्टडी में दिल की बीमारी का इससे कोई कनेक्शन नहीं है. 


बूस्टर डोज के बाद सिर्फ हल्का सा दर्द होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह रिसर्च कुल 5081 लोगों पर की गई है. स्टडी में BNT162b2 mRNA कोविड-19 वैक्‍सीन को लिया गया. इस स्टडी में यह खुलासा किया गया है कि वैक्सीन लेने के बाद सिर्फ थोड़ा सा दर्द होता है और कुछ साइड इफेक्ट्ल नहीं दिखते हैं. 

थकान और सिरदर्द जैसी परेशानी होती है

कोरोना का बूस्टर डोज इतना अच्छा होता है कि यह पहली दो डोज के मुकाबले 95 प्रतिशत तक सेफ्टी और गंभीर बीमारी से सुरक्षा देती है. स्टडी में इसके साइड इफेक्ट्स पर खासा ध्यान रखा गया है. वहीं हार्ट अटैक से इसका कोई कनेक्शन नहीं है. बूस्टर डोज लेने के बाद शरीर में दर्द, सिरदर्द और थकान जैसे साइड इफेक्ट्स इंसान के शरीर पर दिखे हैं. पिछले कुछ समय से भारत में हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. कई लोग इसे कोराना वैक्सीन से कनेक्शन जोड़कर देख रहे हैं. लेकिन इस स्टडी से काफी कुछ साफ हो पाया है. 



Post a Comment

0 Comments