Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

G20 Summit 2023: बीस्ट गाड़ी, सीक्रेट सर्विस कमांडो... दिल्ली में जिस रूट से गुजरेगा बाइडेन का काफिला, जानें वहां पर कैसी होगी सुरक्षा

THN Network



NEW DELHI: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) नई दिल्ली में 9-10 सितम्बर को हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में शा्मिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं. बाइडेन का एयरफोर्स वन विमान शुक्रवार (8 सितम्बर) शाम लगभग 6.55 बजे दिल्ली में लैंड करेगा. दिल्ली पहुंचने से पहले बाइडेन का विमान जर्मनी में एक छोटा स्टॉप लेगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान से उतरने पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह उनकी अगुवानी करेंगे. तीन दिनों के लिए दिल्ली पहुंच रहे बाइडेन की सुरक्षा के लिए स्पेशल इंतजाम किया गया है.

कहां ठहरेंगे बाइडेन?

अमेरिकी राष्ट्रपति विमान से उतरने के बाद अपनी बीस्ट गाड़ी में सफर करेंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए इस गाड़ी को खास डिजाइन किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं, इस गाड़ी को भी ले जाया जाता है. बीस्ट के साथ ही 50 गाड़ियां भी बाइडेन के काफिले में होंगी.


जो बाइडेन धौला कुआं स्थित आईटीसी मौर्य होटल जाएंगे, जहां उनके ठहरने का इंतजाम किया गया है. होटल के सैकड़ों कमरों को पहले ही बुक कर लिया गया है. इस होटल में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप रुक चुके हैं.

बाइडेन के लिए होटल में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है. बाइडेन के पहुंचने के पहले ही पूरे होटल की सुरक्षा सिक्योरिटी फोर्सेज ने अपने नियंत्रण में ले ली है. होटल के हर फ्लोर पर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट मौजूद रहेंगे.

जिस रूट से गुजरेंगे बाइडेन, होगी ये तैयारी

होटल से जी20 सम्मेलन स्थल तक जाने के लिए बाइडेन के लिए रूट तय किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जिस रूट से जाएंगे, उसकी सड़कों को पूरी तरह से छावनी में बदल दिया जाएगा. रूट पर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स पहले से मौजूद रहेंगे. साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले के साथ मिलिट्री पुलिस, कमांडो और दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी होंगे.

जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन प्रगति मैदान में किया जाना है. जो बाइडेन जब होटल से प्रगति मैदान के लिए रवाना होंगे, तो सड़क को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा यानी सड़क पर काफिले के दौरान एक भी आम इंसान नजर नहीं आएगा. बाइडेन के काफिले वाले रूट पर एक भी आम नागरिक की गाड़ी नजर नहीं आएगी. एक घंटे पहले से ही ट्रैफिक को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. 

क्या है बाइडेन का कार्यक्रम?

व्हाइट से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, शुक्रवार को जो बाइडेन की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक प्रस्तावित है.

शनिवार को बाइडेन पीएम मोदी के साथ हैंडशेक और फोटो सेशन करेंगे. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 लीडर्स समिट के सत्र 1- 'वन अर्थ' में हिस्सा लेंगे.

शनिवार को बाइडेन जी20 नेताओं के सम्मेलन के दूसरे सत्र- 'वन फेमिली' में हिस्सा लेंगे. रात को वे जी20 नेताओं के साथ डिनर और सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति दूसरे जी-20 नेताओं के साथ महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जाएंगे.

रविवार को ही अमेरिकी राष्ट्रपति नई दिल्ली से हनोई, वियतनाम के लिए रवाना होंगे.



Post a Comment

0 Comments