Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

जी-20 डिनर कार्ड पर President Of Bharat लिखा:कांग्रेस का आरोप

THN Network



NEW DELHI: दिल्ली के प्रगति मैदान में 9-10 सितंबर के बीच जी-20 बैठक होने जा रही है। इस बैठक के डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन से एक इन्विटेशन कार्ड भेजा गया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश का आरोप है कि इन्विटेशन कार्ड पर President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया है।

कांग्रेस लीडर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व टि्वटर) पर लिखा, 'ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी-20 डिनर के लिए जो इन्विटेशन भेजा है। जिसमें India की जगह Bharat लिखा गया है।

जयराम ने आगे लिखा, संविधान में अनुच्छेद 1 के मुताबिक, INDIA जिसे भारत कहते हैं वह राज्यों का एक संघ होगा, लेकिन अब इस राज्यों के संघ पर भी हमला हो रहा है।

राघव चड्ढा बोले - इंडिया की जगह भारत लिखकर बीजेपी ने एक नई बहस छेड़ दी

राघव चड्ढा ने भी इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, जी20 सम्मेलन के इन्विटेशन कार्ड पर प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसीडेंट ऑफ भारत लिखकर बीजेपी ने एक नई बहस छेड़ दी है। भाजपा INDIA को कैसे खत्म कर सकती है। देश किसी राजनीतिक दल का नहीं है; यह 135 करोड़ भारतीयों का है। हमारी राष्ट्रीय पहचान भाजपा की निजी संपत्ति नहीं है जिसे वह अपनी इच्छानुसार बदल सके।

असम CM हिमंत सरमा ने लिखा - रिपब्लिक ऑफ भारत

जयराम रमेश के ट्वीट के आधे घंटे के बाद असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा ने भी एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा, रिपब्लिक ऑफ भारत- खुश और गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। हमारी सभ्यता अमृत काल की ओर तेजी से बढ़ रही है।

INDIA और BHARAT नाम विवाद पर किसने-क्या कहा...

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, INDIA नाम के अलायंस बनने के बाद ये देश का नाम बदल रहे हैं। अगर कल इंडिया अलायन्स ने मीटिंग करके अपना नाम भारत रख लिया तो क्या ये भारत का नाम भी बदल देंगे और क्या ये भारत का नाम बीजेपी रख देंगे।
कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा, पीएम मोदी ने 'मेक इन इंडिया' जैसे नाम दिए थे। स्किल इंडिया', 'खेलो इंडिया'...वे (भाजपा) 'इंडिया' शब्द से डरते हैं, संविधान का अनुच्छेद 1 कहता है 'इंडिया, दैट इज भारत'...यह नाम (इंडिया) कैसे हटाया जा सकता है?
केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, उन्हें हर चीज से समस्या है और मुझे नहीं है। मैं 'भारतवासी' हूं, मेरे देश का नाम 'भारत' था और हमेशा 'भारत' ही रहेगा। अगर कांग्रेस को इससे दिक्कत है तो उन्हें इसका इलाज खुद ढूंढना चाहिए।"
बीजेपी नेशनल जनरल सेक्रेटरी तरुण चुग ने कहा, भारत कहने या लिखने में दिक्कत क्यों है? आप शर्म क्यों महसूस कर रहे हैं। हमारे राष्ट्र को प्राचीन काल से ही भारत कहा जाता रहा है और इसका उल्लेख हमारे संविधान में भी किया गया है। वे बिना वजह गलतफहमी पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।
विपक्षी गठबंधन I.N.D.I. A. के नाम पर भाजपा हमलावर... जानें क्या है ये मामला
INDIA नाम को लेकर विवाद तब से शुरु हुआ जब विपक्ष की 28 पार्टियों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया। गठबंधन की पहली बैठक बेंगलुरु में 18 जुलाई को हुई थी। इसमें अलायंस का नाम INDIA (इंडियन नेशनल डेवलमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) रखा गया था। इसके बाद भाजपा विपक्ष पर हमलवार हो गई। पीएम मोदी ने INDIA की जगह इसे घमंडिया गठबंधन का नाम दिया।



Post a Comment

0 Comments