Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चीन ने हड़पी हमारी जमीन, पीएम मोदी दें जवाब: राहुल गांधी

THN Network



FOREIGN DESK: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन के नए नक्शे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि "मैं वर्षों से कह रहा हूं कि प्रधानमंत्री ने जो कहा है कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, ये सरासर झूठ है. पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है."

समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, "मैप की बात बड़ी गंभीर है, लेकिन इन्होंने (चीन) जमीन तो ले ही ली है. उस बारे में भी प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए."

चीन का क्या है दावा?

चीन ने 28 अगस्त को अपने स्टैंडर्ड मैप के 2023 संस्करण को जारी किया था. इसमें भारत के राज्य अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को अपना क्षेत्र बताया है. इसके साथ ही ताइवान और दक्षिणी चीन सागर पर दावे समेत अन्य क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

भारतीय क्षेत्र पर चीन के दावों का भारत ने कड़ा विरोध जताया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि "हमने चीन के तथाकथित स्टैंडर्ड मैप पर डिप्लोमेटिक चैनल के माध्यम से विरोध दर्ज कराया है, जो भारत के क्षेत्र पर दावा करता है. हम इन दावों को खारिज करते हैं क्योंकि इनका कोई आधार नहीं है. ऐसे कदम केवल चीनी पक्ष के सीमा प्रश्न के समाधान को जटिल बनाएंगे.''

जयशंकर बोले- चीन को बेतुके दावे करने की आदत

मामले पर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने एनडीटीवी से कहा कि जो क्षेत्र उसके नहीं हैं, उसे भी अपना बताने की चीन की पुरानी आदत है. भारत के कुछ हिस्सों के साथ नक्शा जारी करने से कुछ भी नहीं बदलेगा. हमारी सरकार इस बारे में स्पष्ट है. बेतुके दावे करने से दूसरे का क्षेत्र आपका नहीं हो जाता.


Post a Comment

0 Comments