Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Explainer: इथेनॉल से चलने वाली गाड़ी बाजार में आई, किस प्रकार से गेमचेंजर साबित होगी यह पहल

THN Network


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज पूरी तरह से इथेनॉल ईंधन (Ethanol Fuel) से चलने वाली टोयोटा की कार (Ethanol Based Toyota Car) पेश की है. इस कार और इस प्रकार की और कारों के कुछ समय में बाजार में आने के बाद न केवल पर्यावरण पर असर पड़ने वाला है बल्कि देश के आर्थिक हालात पर भी इसका असर देखने को मिलने वाला है. इसके साथ ही सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. कारण साफ है कि देश की सरकारों के सामने सबसे बड़ी समस्या किसानों की आय को बढ़ाना है, और गांवों से लोगों का शहर की ओर पलायन रोकना है.  समझा जा सकता है कि इस प्रकार से इथेनॉल के प्रयोग से चलने वाली गाड़ियां जब सड़कों पर रफ्तार भरेंगी तो किसानों की आय भी रफ्तार भरेगी.

नितिन गडकरी के इथेनॉल बेस्ड कार को लॉन्च करने के इस कदम को न केवल सरकार का मास्टरस्ट्रोक समझा जाए बल्कि भारत के लिए कई अन्य पहलुओं के हिसाब से भी यह एक गेमचेंजर साबित होने वाला है. प्रदूषण और पर्यावरण के हिसाब से भी यह कदम एक तरह से देश के नागरिकों के स्वास्थ्य पर सीधा असर डालेगा. रोजगार के अवसर बनेंगे और देश पर वर्तमान में जो तेल आयात का बोझ है वह भी कम होगा.

नितिन गडकरी ने कहा है कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है.
इथेनॉल उत्पादन में भारत की क्षमता
गौरतलब है कि देश में इथेनॉल उत्पादन क्षमता 1244 करोड़ लीटर के ऑल टाइम हाई पर रही है. इस साल 11 जून 2023 तक ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को डिस्टलरीज की रिकॉर्ड सप्लाई 310 करोड़ लीटर पर पहुंची. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि देश 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा था कि इस प्रोग्राम के कार्यान्वयन में मक्के की फसल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) को इथेनॉल की आपूर्ति 2013-14 में 38 करोड़ लीटर से बढ़कर 2021-22 में 408 करोड़ लीटर हो गई है.

यहां पर आंकड़े बता रहे हैं कि वर्तमान में ही इथेनॉल आधारित ईंधन की खपत कई गुना बढ़ती जा रही है.

Post a Comment

0 Comments