Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

क्या 'INDIA' गठबंधन हो जाएगा फेल? वोट शेयर में अन्य दलों से भी पीछे, लेटेस्ट सर्वे में खुलासा

THN Network



NEW DELHI: लोकसभा चुनाव के महामुकाबले का मंच सज चुका है. एक तरफ एनडीए है, जो पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता में पहुंचने के लिए दम भर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस समेत 26 दलों का विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A है. इसके अलावा कई प्रमुख क्षेत्रीय दल भी हैं, जो अहम रोल निभा सकते हैं. 2024 के चुनाव में बाजी किसके हाथ लगेगी, चुनाव को लेकर आज जनता का मूड का क्या है? इसे लेकर इंडिया टीवी सीएनएक्स का सर्वे आया है. सर्वे में 2024 को लेकर सभी पार्टियों के वोट शेयर को लेकर भी आंकड़े जारी किए हैं, जो हैरान करने वाले हैं.

ये सर्वे देश भर की सभी 543 लोकसभा सीटों को लेकर किया गया है. इसमें लोगों से पूछा गया कि आज चुनाव हो जाता है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी. किस पार्टी की सरकार बनेगी, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए की या फिर विपक्ष के 'इंडिया' गठबंधन की. ये सर्वे इंडिया गठबंधन बनने के बाद आया है, इसलिए और भी खास हो जाता है.

बीजेपी का बढ़ सकता है वोट शेयर

सर्वे में आंकड़ों के हवाले से कहा गया है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी का वोट शेयर 2019 के मुकाबले 4.5 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. बीते लोकसभा चुनाव में बीजेपी को करीब 37.5 वोट मिले थे. जबकि इस बार सर्वे में बीजेपी अकेले दम पर 42.5 फीसदी वोट पाती दिखाई दे रही है. 


'इंडिया' को कितना वोट

वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी के विरोध में बना 'इंडिया' गठबंधन काफी पीछे है. इंडिया गठबंधन को कुल मिलाकर 24.9 फीसदी वोट मिलता दिखाया गया है. यहां ये ध्यान देने की बात है कि बीजेपी अकेले ही पूरे विपक्षी गठबंधन के ऊपर भारी है. वोट शेयर के आंकड़े तो यही बताते हैं.

'इंडिया' से भी आगे है अन्य का वोट शेयर

सर्वे में सबसे ज्यादा हैरान उन दलों के वोट शेयर ने किया है जो न एनडीए और न ही इंडिया गठबंधन के खेमे में हैं. अन्य दलों को 32.6 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इन दलों में केसीआर की बीआरस, नवीन पटनायक की बीजेडी और जगन रेड्डी की वाईएसआर जैसी पार्टियां शामिल हैं. 

आज चुनाव हुआ तो किसे कितनी सीट

सर्वे में पूछा गया कि आज चुनाव हुए तो किस गठबंधन को कितनी सीट मिलेगी. लोगों से मिले जवाब के आधार पर एनडीए एक बार फिर सरकार बनाता दिख रहा है. एनडीए को 318 लोकसभा सीटें मिलती दिखाई गई हैं. विपक्ष के गठबंधन इंडिया को 175 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. अन्य दल वोट शेयर में तो आगे हैं लेकिन सीटों के मामले में विपक्षी गठबंधन इंडिया से काफी पीछे हैं. अन्य के खाते में 50 सीटें आई हैं.

अलग-अलग सीटों की बात करें तो सर्वे में बीजेपी को 2019 के मुकाबले नुकसान होता दिखाई दे रहा है. 2019 में बीजेपी को 303 सीटें आई थीं, जबकि ताजा सर्वे में बीजेपी को 290 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जो बहुमत के नंबर से ऊपर है. वहीं, कांग्रेस 52 से बढ़कर 66 सीटों पर पहुंच रही है. आप की सीटें 1 से बढ़कर 10, जबकि टीएमसी के 22 से बढ़कर 29 पहुंचने का अनुमान लगाया गया है.

Post a Comment

0 Comments