Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

गुरु पूर्णिमा पर करें इन खास 5 मंत्रों का जाप, मलेगी सर्वदोषों से मुक्ति

THN Network



साल 2023 मे गुरु पूर्णिमा 03 जुलाई को होगी. इस दिन गुरु पूजन का विशेष महत्व होता है. अगर आपके कोई गुरु हैं तो, उनसे श्री गुरु पादुका मंत्र जरूर लें. अगर किसी कारण गुरु पास न हो या गुरु से मिलने का अवसर न मिले तो आप गुरु पूर्णिमा पर अपने गुरु के चित्र, पादुका आदि का पूजन कर सकते हैं.

शास्त्रों में गुरु के महत्व को लेकर कहा गया है कि-‘ गुरु ब्रह्मा, गुरु विष्णु, गुरु देवो महेश्वरा: गुरु साक्षात परम ब्रह्मा, तस्मै श्री गुरुवे नम:।‘ यानी  हे गुरु, आप देवताओं के समान हैं. आप ही भगवान ब्रह्मा हैं, आप ही भगवान विष्णु हैं और आप ही शिव हैं. आप देवताओं के भी देवता हैं. हे गुरुवर आप सर्वोच्च प्राणी हैं और मैं नतमस्तक होकर आपको नमन करता हूं.

गुरु पूर्णिमा पर गुरु की पूजा करने और आशीर्वाद लेने से जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. साथ ही गुरु पूर्णिमा पर इन मंत्रों का भी जाप जरूर करें. इससे सर्वदोषों से मुक्ति मिलती है.


गुरु के ज्ञान से जीवन का अंधकार दूर हो जाता है. लेकिन गुरु की प्राप्ति इतनी सरल और सहज नहीं होती. अगर आप इन 5 गुरु मंत्रों का जाप करेंगे तो आपको जरूर गुरु की प्राप्ति हो जाएगी. ये मंत्र इस प्रकार से हैं-


गुरु पूर्णिमा पर पढ़ें 5 सर्वश्रेष्ठ गुरु मंत्र


ॐ गुरुभ्यों नम:।

 ॐ गुं गुरुभ्यो नम:।

ॐ परमतत्वाय नारायणाय गुरुभ्यो नम:।

ॐ वेदाहि गुरु देवाय विद्महे परम गुरुवे धीमहि तन्नौ: गुरु: प्रचोदयात्।

गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर:।

गुरुर्साक्षात् परब्रह्म तस्मै श्री गुरुवे नम:।।

क्या करें यदि न हो कोई गुरु

गुरु की असीम महिमा के कारण ही गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुजनों का पूजन किया जाता है. यदि अबतक आपका कोई गुरु नहीं है या आपने किसी को अपना गुरु नहीं बनाया है तो किसी ऐसे गुरु की तलाश करें, जिसने अपने भीतर का अंधकार को समाप्त कर ज्ञान की ज्योति प्रज्जवलित कर ली हो.


Post a Comment

0 Comments